You are here
Home > Save Girl Child > इकलौती बेटी ने किया पिता का अंतिम संस्कार.

इकलौती बेटी ने किया पिता का अंतिम संस्कार.

इकलौती बेटी ने किया पिता का अंतिम संस्कार

इकलौती बेटी ने किया पिता का अंतिम संस्कार

हरियाणा -संस, कनीना(महेंद्रगढ़): अक्सर हमारे समाज में माता-पिता के देहान्त होने पर उसकी चिता को आग देने का कार्य उनके बेटों द्वारा ही किया जाता है लेकिन इन सभी रुढ़ीवादी परंपराओं को दरकिनार करते हुए कस्बा कनीना की एक बेटी ने न सिर्फ अपने पिता की गुड़गांव स्थित अस्पताल में लगातार सेवा की बल्कि उनकी अर्थी को कंधा देने का कार्य किया तथा श्मशान घाट में जाकर उनकी चिता को अग्नि देने का भी कार्य किया। इस दौरान सभी लोगों ने उसकी इस पहल पर उसकी तारीफ की बल्कि भी कहा कि उसकी सचमुच लड़की लड़कों से बेहतर है।
 

लड़की लड़कों से किसी भी क्षेत्र में कम नही है। कुछ इसी तरह का नजारा कस्बे में देखने को मिला जब लैंड मोडगेज बैंक कनीना के पूर्व चेयरमैन रहे प्रदीप यादव के देहांत होने पर उनकी चिता को आग देने का कार्य उनकी बेटी अंकिता यादव द्वारा किया गया।
 

गौरतलब है कि बीती 30 दिसम्बर की रात को फरीदाबाद से गुड़गांव वापस घर को लौट रहे प्रदीप यादव की गाड़ी दुर्घटना ग्रस्त हो गयी थी। इलाज के लिए वो करीब 50 दिन तक मेदांता अस्पताल गुड़गांव में वेंटिलेटर पर रहे। इस दौरान उनकी इकलौती बेटी लगातार उनकी सेवा में लगी रही। 17 फरवरी को उनके पिता ने अस्पताल में उनकी मौत हो गयी। दाह संस्कार के लिए उनके शरीर को उनके पैतृक गांव कनीना में लाया गया। इस मौके पर उनकी बेटी अंकिता यादव ने न सिर्फ अपने पिता की अर्थी को कंधा दिया बल्कि सारी रस्म अदायगी करते हुए पिता की चिता को आग भी दिया। इस दौरान उनकी अंतिम यात्रा में कस्बा व दूर दराज के सैकड़ों की संख्या में शामिल लोगों ने बेटी द्वारा किए गए कार्य को सराहा गया।

Leave a Reply

Top